facebook-meta

New Generation Social Technology- Facebook-Meta Leave a comment

जैसे-जैसे फेसबुक एक नई पहचान – मेटा में बदल रहा है, सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला Thumbs-up Pretzel या INFINITY में बदल रहा है।

फेसबुक ला रहे है एक नई TECHNOLOGY  – मार्क जुकरबर्ग

28 अक्टूबर को कंपनी के कनेक्ट कॉन्फ्रेंस में सह-संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की रीब्रांडिंग मेटावर्स से संबंधित कंपनी की व्यापक महत्वाकांक्षाओं को दर्शाती है और फेसबुक से दूर है।

“जैसा कि हम इस अगले अध्याय को शुरू करते हैं, मैंने इस बारे में बहुत सोचा है कि हमारी कंपनी और हमारी पहचान के लिए इसका क्या अर्थ है|  आज, हमें एक सोशल मीडिया कंपनी के रूप में देखा जाता है। फेसबुक दुनिया के इतिहास में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले प्रौद्योगिकी उत्पादों में से एक है। यह एक प्रतिष्ठित सोशल मीडिया ब्रांड है, ”जुकरबर्ग ने कहा।

हालाँकि, यह अब प्रतिनिधित्व नहीं करता है कि कंपनी क्या करती है, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे ऐप के परिवार को देखते हुए, और कंपनी जो काम आभासी और संवर्धित वास्तविकता में कर रही है। जुकरबर्ग ने घोषणा की, “हम कौन हैं और भविष्य के निर्माण की उम्मीद करने के लिए, मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमारी कंपनी अब मेटा है।”

इसका मतलब यह है कि फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे ऐप्स के परिवार और मेटावर्स का निर्माण करने वाली इसकी रियलिटी लैब्स का स्वामित्व अब मेटा के पास होगा।

यह सबसे बहुप्रतीक्षित घटनाओं में से एक था क्योंकि फेसबुक से कंपनी के लिए नए नाम की घोषणा करने की उम्मीद की जा रही थी, और इसके द्वारा बनाए जा रहे मेटावर्स के लिए अपनी दृष्टि भी रखी गई थी। यह ऐसे समय में आया है जब वॉल स्ट्रीट जर्नल के खुलासे के आधार पर कंपनी किशोरों पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव के लिए जांच के दायरे में आ गई है।

जुकरबर्ग के अनुसार, जबकि कई हालिया विवाद के बीच मेटावर्स कॉनवर्स के समय पर सवाल उठाएंगे, उन्होंने कहा कि उनका मानना ​​​​है कि “हम जो बना रहे हैं और तकनीक जीवन को बेहतर बना सकती है”।

एक फेसबुक व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हौगेन द्वारा लीक किए गए आंतरिक दस्तावेजों की एक टुकड़ी ने सामाजिक दिग्गज के विभिन्न गलत कदमों और सामग्री को मॉडरेट करने में संघर्ष का विवरण दिया, विशेष रूप से भारत जैसे बहुभाषी देशों में, 340 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ इसका सबसे बड़ा बाजार।

मेटा ब्रांड

फेसबुक, या मेटा, जैसा कि अभी कहा जाएगा, मेटावर्स में भारी निवेश कर रहा है। इस हफ्ते अर्निंग कॉल के दौरान कंपनी ने कहा कि वह इस साल रियलमी लैब्स पर मेटावर्स बनाने के लिए 10 अरब डॉलर का निवेश करेगी।

कंपनी मेटावर्स का उपयोग करने के नए तरीकों में क्रिएटर्स को कुशल बनाने के लिए $150 मिलियन का निवेश भी करेगी। “अभी हमारा ब्रांड एक उत्पाद से इतनी मजबूती से जुड़ा हुआ है कि यह संभवत: वह सब कुछ प्रस्तुत नहीं कर सकता जो हम आज कर रहे हैं, भविष्य में तो दूर की बात है। समय के साथ, मुझे उम्मीद है कि हमें एक मेटावर्स कंपनी के रूप में देखा जाता है, और मैं अपने काम और अपनी पहचान को उस पर टिका देना चाहता हूं, जिसकी ओर हम निर्माण कर रहे हैं, ”जुकरबर्ग ने कहा।

“अब से, हम मेटावर्स-फर्स्ट होंगे, फेसबुक-फर्स्ट नहीं। इसका मतलब है कि समय के साथ आपको हमारी अन्य सेवाओं का उपयोग करने के लिए फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता नहीं होगी। जैसे ही हमारा नया ब्रांड हमारे उत्पादों में दिखना शुरू होता है, मुझे उम्मीद है कि दुनिया भर के लोग मेटा ब्रांड और भविष्य के बारे में जानेंगे, जिसके लिए हम खड़े हैं।

इसे प्रतिबिंबित करने के लिए, कंपनी ने यह भी घोषणा की कि वह Q4 2021 से अपनी कमाई रिपोर्ट में एक अलग रिपोर्टिंग सेगमेंट के रूप में Facebook Reality Labs को तोड़ देगी।

कंपनी इसे कैसे बना रही है?

मेटावर्स का विचार इसे और अधिक प्रभावशाली बनाना है, जहां मोबाइल ऐप के माध्यम से संचार करने के बजाय, लोग एक-दूसरे की उपस्थिति को महसूस कर सकें।

इसका मतलब होगा डिजिटल अवतार, अलग-अलग अवसरों के लिए एक-एक, अपना खुद का स्थान बनाना, एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर टेलीपोर्ट करना आसान बनाना, और प्लेटफॉर्म में निर्मित सुरक्षा और सुरक्षा सुविधाओं का निर्माण करना। वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म, एआर ग्लास, कंप्यूटर या यहां तक ​​कि फोन के जरिए कोई भी मेटावर्स में प्रवेश कर सकता है। कंपनी के पास पहले से ही अपना वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म होराइजन है, जो एक ऑनलाइन गेमिंग टूल है।

“मेटावर्स में, आप लगभग कुछ भी करने में सक्षम होंगे जो आप कल्पना कर सकते हैं – दोस्तों और परिवार के साथ मिलें, काम करें, सीखें, खेलें, खरीदारी करें, साथ ही साथ पूरी तरह से नए अनुभव जो वास्तव में फिट नहीं होते हैं हम सोचते हैं आज कंप्यूटर या फोन के बारे में, ”जुकरबर्ग ने कहा।

उपकरणों को अधिक सुलभ बनाने के लिए, कंपनी रियायती कीमत पर उपकरणों की बिक्री करेगी। जबकि कंपनी डेवलपर्स और रचनाकारों को कम शुल्क की पेशकश करेगी, उसे यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ शुल्क अधिक रखना होगा कि “वे बहुत अधिक पैसा न खोएं”।

“हमारी आशा है कि अगले दशक के भीतर, मेटावर्स एक अरब लोगों तक पहुंच जाएगा, सैकड़ों अरबों डॉलर के डिजिटल कॉमर्स की मेजबानी करेगा, और लाखों रचनाकारों और डेवलपर्स के लिए नौकरियों का समर्थन करेगा,” जुकरबर्ग ने कहा।

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित सोशल मीडिया ब्रांड के नाम बदलने के साथ, पांच सबसे बड़ी अमेरिकी टेक कंपनियों – फेसबुक, अमेज़ॅन, ऐप्पल, नेटफ्लिक्स और गूगल के लिए संक्षिप्त नाम FAANG से MAANG में बदल जाता है। इसने सोशल मीडिया पर ‘लाइक’ से लेकर ‘गुस्सा लाल चेहरे’ तक अनगिनत प्रतिक्रियाएं खींची हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: auximart has content copyrights. Do not save or copy content. Thanks !!

Choice Billing Address

×

Choice Billing Address

×